शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये सब्जियां

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आम मत | नई दिल्ली

बॉडी बनानी है तो प्रोटीन भरपूर लेना होगा, वेज खाने में इतना प्रोटीन नहीं होता, जितना नॉनवेज में होता है। ये कुछ बातें हैं जो आपको जिम जाने के दौरान सुनने को मिलती होंगी। ये ही बातें वजन कम करने के दौरान भी सुनने को मिलती है। इस खबर में हम आपको उन सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आपको भरपूर प्रोटीन मिलेगा।

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फूलगोभी
यह एक ऐसी सब्जी है, जिसे तरीबन हर व्यक्ति पसंद करता है। इसे लोग कई तरीके से बनाते हैं, कुछ इसके परांठे भी बनाते हैं। इस सब्जी में प्रोटीन, कैलोरीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर और आयरन के गुण बड़ी मात्रा में होते हैं।

मशरूम
वैसे तो मशरूम काफी बीमारियों में फायदा पहुंचाता है। अगर आप मोटे हैं और वजन करना चाहते हैं। या आप बार-बार बीमार पड़ते हैं तो आपको मशरूम का सेवन करना चाहिए। मशरूम में कैल्शियम, विटामिन डी आदि के अलावा प्रचुर मात्रा में प्रोटीन भी होता है।

पालक
इस पत्तेदार सब्जी में प्रोटीन के अतिरिक्त आयरन, फाइबर और विटामिन बी भी काफी मात्रा में पाया जाता है।

ब्रोकली
कुछ कुछ फूलगोभी सी दिखने वाली सब्जी ब्रोकली भी उन सब्जियों में से एक हैं, जिनमें प्रोटीन की मात्रा बहुत होती है। इसलिए प्रोटीन और आयरन के लिए आप इस सब्जी को भी खाना शुरू कर सकते हैं।

हल्की आंच पर भुने आलू
अगर आप आलू खाने के शौकीन हैं तो आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अगर आप आलू को मीडियम साइज में काटेंगे और हल्की आंच में भुनेंगे तो ऐसे आलू से आपको प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर भरपूर मिलेंगे।

मक्का
सर्दियों में मक्का खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा है। इसमें प्रोटीन और फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है।

मटर
आलू हो या पनीर, मटर किसे अच्छा नहीं लगता। मटर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है।

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