वित्त मंत्रालय की सफाई, सरकारी भर्तियों पर नहीं लगाई कोई रोक

दुनिया में निवेश का हॉटस्पॉट बन सकता है भारतः सीतारमण
Page Visited: 864
3 0
Read Time:2 Minute, 49 Second
– शुक्रवार को नई पोस्ट क्रिएट नहीं करने का जारी किया था आदेश
– सरकार के आदेश पर राहुल गांधी ने ट्वीट कर कसा था तंज

आम मत | नई दिल्ली

वित्त मंत्रालय ने शनिवार को स्पष्ट किया कि सरकारी पोस्ट की भर्ती पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। सरकारी एजेंसियों जैसे एसएससी, यूपीएससी, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, आदि के जरिए भर्तियां पहले की ही तरह की जाएंगी। मंत्रालय ने आगे कहा कि व्यय विभाग (04 सितंबर 2020) का जो सर्कुलर है, वो पदों के निर्माण के लिए आंतरिक प्रक्रिया से संबंधित है और यह किसी भी तरह से भर्ती को प्रभावित नहीं करता है।

वित्त मंत्रालय को सभी मंत्रालयों और विभागों को खर्चे कम करने के निर्देश वाले सर्कुलर पर सरकार को एक दिन बाद ही सफाई जारी करनी पड़ गई। शुक्रवार को जारी सर्कुलर में यह भी कहा गया था कि किसी विभाग में कोई नई पोस्ट क्रिएट नहीं की जाएगी।

व्यय विभाग ने कहा था कि वित्त मंत्रालय ने खर्च के बेहतर प्रबंधन पर ये निर्देश सार्वजनिक व्यय की गुणवत्ता को सुधारने, गैर-विकासात्मक खर्च को नियंत्रित करने और महत्त्वपूर्ण प्राथमिकता वाली योजनाओं के लिए पर्याप्त संसाधन सुनिश्चित करने को ध्यान में रखते हुए दिए हैं।

विभाग की ओर से जारी कार्यालय ज्ञापन में कहा गया था, ‘मौजूदा राजकोषीय स्थिति तथा सरकार के संसाधनों पर दबाव को देखते हुए गैर-प्राथमिकता वाले खर्चों को कम करने और तर्कसंगत बनाने की जरूरत है। ताकि प्राथमिकता वाले खर्च के लिए संसाधन सुनिश्चित किए जा सकें।’

सरकार के सर्कुलर पर मीडिया रिपोर्ट को शेयर करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया था, “कोविड तो बस बहाना है, सरकारी दफ्तरों को स्थायी ‘स्टाफ-मुक्त’ बनाना है। युवाओं का भविष्य चुराना है। ‘मित्रों’ को आगे बढ़ाना है।”

Share
Previous post सुशांत केसः शोविक-सैमुअल 4 दिन की रिमांड पर, एनसीबी का रिया को समन
संसद भवन Next post संसदः मॉनसून सत्र में पीएम के लिए भी नो-कोविड सर्टिफिकेट देना अनिवार्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement