रिपब्लिक चैनल पैसे देकर बढ़ाता था TRP: मुंबई पुलिस कमिश्नर

Mumbai Police Commissioner
Page Visited: 645
1 0
Read Time:4 Minute, 5 Second

आम मत | मुंबई

मुंबई पुलिस ने गुरुवार को न्यूज चैनलों की फर्जी टीआरपी को लेकर बड़ा खुलासा किया। मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने कहा कि रिपब्लिक टीवी पैसे देकर टीआरपी बढ़ाता था। मुंबई पुलिस कमिश्नर ने कहा कि आज रिपब्लिक टीवी के अधिकारियों को समन भेजा जाएगा और उन्हें जांच दल के सामने पेश होने के लिए कहा जाएगा।

साथ ही, रिपब्लिक टीवी के खातों को सीज किया जा सकता है। जिन घरों में टीआरपी मीटर लगे हुए हैं, उन्हें एक ही चैनल देखने के लिए रुपए दिए जाते थे। मुंबई पुलिस के अनुसार, टीआरपी के लिए रिपब्लिक टीवी जोड़तोड़ में लगा हुआ था। कई अनपढ़ों के घरों में अंग्रेजी चैनल तो कुछ बंद घरों में भी टीवी चलता था।

दो मराठी चैनल के मालिक भी गिरफ्तार

कमिश्नर सिंह ने बताया कि मामले में दो मराठी चैनलों के मालिकों को भी गिरफ्तार किया गया। पुलिस कमिश्नर के अनुसार, टीआरपी का सारा खेल ज्यादा विज्ञापन के लिए खेला जा रहा था। मुंबई पुलिस का दावा है कि हंसा कंपनी के पूर्व कर्मचारी इसमें लिप्त थे। मामले में कंपनी के पूर्व कर्मचारी समेत दो लोग गिरफ्तार हुए। एक व्यक्ति के खाते से 20 लाख रुपए सीज किए गए। वहीं, उनके बैंक लॉकर से 8.5 लाख रुपए मिले।

सिंह ने कहा कि शिकायत के आधार पर हमने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। रिपब्लिक टीवी का नाम भी सामने आया है। जिन ग्राहकों से संपर्क किया था, उन्होंने माना है कि रिपब्लिक चैनल ऑन रखने के लिए पैसे दिए गए थे। उन्होंने अपने बयान दर्ज कराए हैं।

विज्ञापनदाताओं से भी होगी पूछताछ

पुलिस का मानना है कि इस गोरखधंधे में चैनल के प्रमोटर्स भी शामिल हो सकते हैं। मामले में जांच जारी है, जो भी विज्ञापन इन चैनलों पर चले हैं उनकी भी जांच होगी। विज्ञापनदाताओं से पूछा जाएगा कि वे शिकार हुए या वे भी रैकेट का हिस्सा थे।

2000 घरों में खेला जा रहा था फर्जीवाड़े का खेल

फर्जीवाड़े का यह खेल करीब 2000 घरों में खेला जा रहा था। इन सभी को 400-500 के हिसाब से रुपए दिए जा रहे थे। पुलिस कमिश्नर के अनुसार, पुलिस को संदेह है कि ये खेल मुंबई के अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी खेला जा रहा है। इसमें कुछ मौजूदा कर्मचारी भी शामिल हैं और कुछ अंदरूनी लोग भी शामिल हैं। BARC अधिकारियों से भी पूछताछ की गई। वरिष्ठ अधिकारियों को भी तलब किया जाएगा।

रिपब्लिक चैनल मुंबई पुलिस कमिश्नर पर रहेगा मानहानि का केस

मामले पर रिपब्लिक टीवी ने आधिकारिक बयान जारी किया। रिपब्लिक टीवी ने कहा कि उन्होंने सुशांत केस में पुलिस कमिश्नर सिंह से सवाल पूछे थे। इसलिए अब चैनल पर झूठे आरोप लगाए जा रहे हैं। रिपब्लिक टीवी मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह पर मानहानि का केस भी करेगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement