राजस्थानः बजट घोषणाओं को तत्परता से पूरा करेंः निरंजन आर्य

Page Visited: 145
1 0
Read Time:2 Minute, 20 Second

आम मत | जयपुर

मुख्य सचिव निरंजन कुमार आर्य ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बजट घोषणाओं की प्रगति की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बजट घोषणा के तुरंत बाद कोरोना के कारण वित्तीय संसाधनों पर दबाव आया है, जिसमें अब सुधार आ रहा है। उन्होंने अब तक पूर्ण की जा चुकी बजट घोषणाओं के लिए विभागीय अधिकारियों की सराहना की।

आगामी साढ़े चार माह में प्रगतिरत एवं शेष बजट घोषणाओं को तत्परता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। आर्य ने बजट घोषणाओं की प्रगति को सीएमआइएस पोर्टल पर अपडेट करने और विभागों को आपसी समन्वय रखते हुए कार्यों को गति देने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिन बजट घोषणाओं में वित्त विभाग से बजट की आवश्यकता नहीं है, विभाग उन्हें शीघ्र पूरा करें। उन्होंने विभागों में कर्मचारी-अधिकारियों की भर्तियां शीघ्र करवाने के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग तथा राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड से समन्वय रखने के निर्देश दिए।

गांवों का मास्टर प्लान तैयार कराने के दिए निर्देश

उन्होंने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग को गांवों का मास्टर प्लान तैयार करवाने के निर्देश दिए। प्रमुख शासन सचिव वित्त अखिल अरोड़ा ने कहा कि अभी तक जिन बजट घोषणाओं पर कार्य शुरू नही हुआ है उनकी फेजवार कार्य योजना बनाकर बजट के लिए पत्रावली भिजवाएं। आयोजना विभाग के सचिव नवीन जैन ने बताया कि कुल 739 बजट घोषणाओं में से 274 पूर्ण की जा चुकी है तथा 228 प्रगतिरत है एवं 160 टास्क इनिशियेट किए गए।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *