मोदी के कारण विश्व का सबसे वाइब्रेंट लोकतंत्र अंधेरे में गयाः टाइम

modi, ayushman and bilkis bano in time magzine
Page Visited: 264
1 0
Read Time:3 Minute, 23 Second

– टाइम मैग्जीन की विश्व के 100 असरदार लोगों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम शामिल
– 5 भारतीयों के नाम किए गए शामिल
– शाहीन बाग में धरना देने वाली वृद्ध बिल्किस बानो भी सूची में
– आयुष्मान खुराना अकेले बॉलीवुड अभिनेता

आम मत | न्यूयॉर्क

अमेरिका की टाइम मैग्जीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के 100 सबसे असरदार लोगों की सूची में स्थान दिया। साथ ही, पीएम मोदी पर कड़ी टिप्पणी भी की। टाइम ने लिखा कि मोदी के कारण दुनिया का सबसे वाइब्रेंट लोकतंत्र अंधेरे में चला गया।

इस लिस्ट में मोदी समेत 5 भारतीयों को स्थान दिया गया। इनमें अभिनेता आयुष्मान खुराना और दिल्ली के शाहीन बाग में धरना देने वाली 82 वर्षीय बिल्किस बानो का नाम भी शामिल है। इन लोगों के अतिरिक्त टाइम ने गूगल सीईओ सुंदर पिचाई और एचआईवी शोधकर्ता रविंद्र गुप्ता का नाम भी शामिल किया।

ट्रंप, जिनपिंग जैसे कई दिग्गजों के नाम शामिल

सूची में टाइम ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, सेलेना गोमेज, टेलर पैरी, ड्वेन वैड, नाओमी ओसाका, अमेरिका में उप राष्ट्रपति की उम्मीदवार कमला हैरिस, राष्ट्रपति पद के दावेदार जो बिडेन, जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल आदि का नाम भी शामिल किया है।

विरोध को दबाने के लिए भाजपा को मिला महामारी का बहानाः विक

मैग्जीन के एडिटर कार्ल विक ने प्रधानमंत्री मोदी पर कड़ी टिप्पणी की। उन्होंने लिखा कि भारत की 1.3 अरब की आबादी में ईसाई, मुस्लिम, सिख, बौद्ध, जैन और दूसरे धर्मों के लोग शामिल हैं। नरेंद्र मोदी ने इन्हें संशय में डाल दिया है। विक ने लिखा “भारत के ज्यादातर प्रधानमंत्री हिंदू समुदाय (देश की 80% आबादी) से रहे हैं। सिर्फ मोदी इस तरह काम कर रहे हैं जैसे उनके लिए कोई और मायने ही नहीं रखता। मोदी एम्पावरमेंट के वादे के साथ सत्ता में आए।

उनकी हिंदू राष्ट्रवादी भाजपा ने न सिर्फ एलीटिज्म, बल्कि प्लूरलिज्म को भी खारिज कर दिया। इसमें खासतौर से मुसलमानों को टारगेट किया गया। विरोध को दबाने के लिए महामारी का बहाना मिल गया और इस तरह दुनिया का सबसे वाइब्रेंट लोकतंत्र अंधेरे में चला गया।”

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *