नोटबंदी की चौथी सालगिरहः पीएम बोले- कालेधन, भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, वाराणसी में इन परियोजनाओं का हुआ उद्घाटन | पीएम
Page Visited: 176
0 0
Read Time:2 Minute, 49 Second

आम मत | नई दिल्ली

मोदी सरकार के सबसे बड़े फैसलों में से एक नोटबंदी की रविवार को चौथी सालगिरह थी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि नोटबंदी से कालेधन पर अंकुश लगा और टैक्‍स संग्रह के मोर्चे पर बेहतर अनुपालन देखने को मिला। यही नहीं इससे पारदर्शिता में भी इजाफा हुई। पीएम मोदी ने हैशटैग DeMolishing Corruption का भी इस्‍तेमाल किया।

मोदी ने कहा कि नोटबंदी के नतीजे राष्ट्रीय प्रगति के लिए बहुत फायदेमंद रहे हैं। इस ट्वीट के साथ ही प्रधानमंत्री ने एक ग्राफिक्‍स का भी इस्‍तेमाल किया। इसमें बताया गया है कि कैसे नोटबंदी ने टैक्‍स संग्रह के मोर्चे पर शानदार काम किया। दूसरी ओर, इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नोटबंदी के मदम की आलोचना करते हुए रविवार को सरकार पर करारा हमला बोला। नोटबंदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया।

साल 2016 में की गई नोटबंदी लोगों के हित में नहीं थी। सरकार के इस फैसले के कारण अर्थव्यवस्था पर विपरीत असर पड़ा है। नोटबंदी के विरोध में कांग्रेस के ऑनलाइन अभियान ‘स्पीक अप एगेंस्ट डिमो डिजास्टर’ के तहत जारी वीडियो में राहुल ने सवाल किया कि आखिरकार बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था भारत की अर्थव्यवस्था से कैसे आगे बढ़ गई जबकि एक समय यह दुनिया की उच्च अर्थव्यवस्थाओं में से एक थी।

इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नोटबंदी से कालेधन पर अभूतपूर्व तरीके से अंकुश लगा और टैक्स संग्रह की दिशा में बेहतर अनुपालन देखने को मिला। यही नहीं इस कदम से डिजिटल इकोनॉमी को भी बढ़ावा मिला।

उन्‍होंने यह भी कहा कि नोटबंदी के बाद कराए गए सर्वेक्षणों में पाया गया है कि इस कदम से कई करोड़ रुपए की अघोषित संपत्तियों का पता चला। यही नहीं ‘ऑपरेशन क्लीन मनी’ ने देश की अर्थव्यवस्था को संगठित करने में भी अपना योगदान दिया।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *