स्किन को सुंदर और स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो दालचीनी का ऐसे करें प्रयोग

Page Visited: 2897
3 0
Read Time:2 Minute, 43 Second

आम मत | कृष्णा आशीष

मसाले सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको दालचीनी के कुछ फायदों के बारे में बताएंगे। स्वाद और महक के साथ ही दालचीनी सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर के साथ ही त्वचा को भी फायदा पहुंचाते हैं।

Hindu Calendar 2022 | Panchang 2022 | Hindi Calendar 2022

अगर दिनभर की व्यस्त दिनचर्या की वजह से किसी के चेहरे पर डलनेस और रूखापन हो गया है तो दालचीनी का पैक बड़े काम का है। तो चलिए जानें कैसे दालचीनी के फेसपैक से ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है। 

दालचीनी के फायदे

पिंपल से पाना है निजात

दालचीनी के फायदे: पिंपल से पाना है निजात

अगर किसी के चेहरे पर बहुत सारे पिंपल और दाने निकल आते हैं। तो दालचीनी का एंटी-बैक्टीरियल गुण इसे खत्म करने में मदद करता है। दालचीनी के पाउडर की आधा चम्मच मात्रा और एक चम्मच शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिलट बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। अगर चेहरे पर बहुत ज्यादा एक्ने हैं तो इस पैक को रोजाना चेहरे पर लगाएं।

झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा

दालचीनी के फायदे: झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा

चेहरे पर तनाव और गलत दिनचर्या की वजह से असमय झुर्रियां आ जाती हैं। इसके लिए दालचीनी का पैक फायदा पहुंचाता है। दालचीनी में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं। जो चेहरे की बेजान कोशिकाओं में जान फूंकते हैं। एक चम्मच दालचीनी के पाउडर में दो चम्मच जैतून के तेल की मिलाकर चेहरे पर मसाज करने से चेहरे पर असर कुछ दिनों में नजर आने लगता है। 

स्किन टोन को करें समान

बहुत सारी महिलाओं की स्किन अपर लिप्स और चिन के पास डार्क पैचेस वाली दिखती है। अगर किसी की स्किन के साथ अनइवन जैसी समस्या है तो दालचीनी को एक चम्मच दही और शहद के साथ मिलाकर लगाने से फायदा होता है।

आज ही सबस्क्राइब करें आममत हिन्दी समाचार पत्र

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement