करतारपुर साहिब मामले पर भारत ने पाक उच्चायोग के अधिकारी को किया तलब

Page Visited: 589
1 0
Read Time:2 Minute, 27 Second

– पाकिस्तान ने करतापुर साहिब का प्रबंधन सिखों से छीन कर नए संस्थान को सौंपा

आम मत | नई दिल्ली

पाकिस्तान के करतारपुर साहिब का प्रबंधन सिखों से छीन लिया है। गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के प्रबंधन की जिम्मेदारी नए संस्थान को सौंप दी है। पाकिस्‍तान के इस कदम पर देशभर के सिख समुदाय में भारी आक्रोश है। वहीं केंद्र सरकार ने भी इस पर कड़ी नाराजगी जताई है। वहीं, अब विदेश मंत्रालय ने दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारी को तलब किया है। पाक अधिकारी विदेश मंत्रालय के सामने पेश होने के लिए साउथ ब्लॉक पहुंच गए।

उल्लेखनीय है कि भारत ने गुरुवार को करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के प्रबंधन को सिख समुदाय से छीनने पर इमरान खान सरकार के फैसले को निंदनीय बताया था। विदेश मंत्रालय ने कहा था कि यह सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं के खिलाफ है। इस कदम से आक्रोशित सिख समुदाय ने सरकार को दिए प्रतिवेदन में पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से गुरुद्वारा प्रबंधन एवं रखरखाव का काम एक गैर-सिख निकाय को सौंपने पर नाराजगी जताई थी।

सिख समुदाय ने प्रबंधन एवं रखरखाव का काम गैर-सिख निकाय इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड को सौंपने पर चिंता जताया है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि पाकिस्तान द्वारा गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के प्रबंधन एवं रखरखाव का काम गैर-सिख निकाय को सौंपने का एकतरफा फैसला अत्यधिक निंदनीय है। यह कदम करतारपुर साहिब गलियारे और सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं के खिलाफ भी है।

Share
Previous post लालू यादव को झारखंड हाईकोर्ट से नहीं राहत, 27 नवंबर को होगी बेल अर्जी पर सुनवाई
India-Italy Virtual Summit Next post द्वितीय विश्वयुद्ध की तरह कोरोना भी हमेशा इतिहास का हिस्सा रहेगाः मोदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement