एयरफोर्स डेः 88वीं परेड में पहली बार शामिल हुए राफेल, दिखाए करतब

Page Visited: 3168
1 0
Read Time:2 Minute, 53 Second

आम मत | नई दिल्ली

भारतीय वायुसेना दिवस पर गुरुवार को 88वीं परेड हुई। इस अवसर पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर आयोजित परेड में पहली बार राफेल विमान भी शामिल हुए। इस मौके पर राफेल विमान ने हॉकी से भी छोटे ग्राउंड के रेडियस में 8 की शेप बनाई। सेरेमनी में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, चीफ ऑफ नेवल स्टाफ एडमिरल करमबीर सिंह और एयरफोर्स चीफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया मौजूद रहे। परेड में कुल 56 एयरक्राफ्ट्स ने हिस्सा लिया।

फ्लाइ पास्ट में राफेल के अलावा, लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस, जगुआर, मिग-29, मिग-21, सुखोई-30 भी शामिल हुए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवानों को बधाई देते हुए ट्वीटर पर पोस्ट के साथ वीडियो भी शेअर किया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, “हमें अपने एयर वॉरियर और उनके परिवारों पर गर्व है। हमारे आसमान की सुरक्षा करने और आपदा के वक्त मदद करने के लिए देश वायुसेना का कर्जदार है।

भारतीय वायुसेना बदलाव के दौर मेंः एयरचीफ मार्शल भदौरिया

एयरफोर्स डे के अवसर पर एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि भारतीय सेना बदलाव के दौर में है। यह साल असाधारण है। दुनियाभर में कोरोना के बीच हमारे देश का रेस्पॉन्स मजबूत रहा। एयर वॉरियर्स के संकल्प को देखते हुए यह तय है कि वायुसेना मौजूदा दौर में पूरी क्षमता के साथ काम करती रहेगी।

मैं देश को भरोसा देना चाहता हूं कि वायुसेना हर हाल में देश की सुरक्षा के लिए तैयार रहेगी। उन्होंने कहा कि हम एक ऐसे दौर में जा रहे हैं, जिसमें नए सिरे से वायुसेना की ताकत का इस्तेमाल होगा और इंटीग्रेटेड मल्टी-डोमेन ऑपरेशंस चलाए जाएंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement