ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक की हत्या, इजरायल पर विदेश मंत्री ने लगाया आरोप

Page Visited: 452
0 0
Read Time:2 Minute, 11 Second

आम मत | तेहरान

ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की हत्या कर दी गई। जानकारी के अनुसार आंतकवादियों ने देश के प्रख्यात वैज्ञानिक की हत्या कर दी। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने उनकी हत्या की निंदा करते हुए इसे ‘राज्य प्रायोजित आतंक की घटना करार दिया। इस घटना के बाद ईरान और इजरायल में तल्खियां और बढ़ गई हैं। ईरान के विदेश मंत्री ने हत्या में इजरायल के शामिल होने के सबूत मिलने की बात कही है।

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ का कहना है कि इजरायल ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। जरीफ ने ट्विटर पर लिखा, “आतंकियों ने एक वरिष्ठ ईरानी वैज्ञानिक की हत्या कर दी। इस हत्या से इजरायल की भूमिका का पता चलता है कि इजरायल युद्ध के लिए उतावला है।” जावेद का कहना है कि मारे गए वैज्ञानिक का नाम बेंजामिन नेतन्याहू पहले एक कार्यक्रम में ले चुके हैं।

फखरीजादेह रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स में नई तकनीक के अनुसंधान केंद्र के प्रमुख थे। उन्हें ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम के मास्टरमाइंडों में से एक माना जाता है। पश्चिमी खुफिया एजेंसियां फखरीजादेह को एक गुप्त ईरानी परमाणु हथियार कार्यक्रम के पीछे देखती हैं।

एक पश्चिमी राजनयिक ने 2014 में समाचार एजेंसी रायटर को बताया था कि अगर ईरान ने कभी हथियार (संवर्धन) को चुना तो फखरीजादेह को ईरानी बम के पिता के रूप में जाना जाएगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement