आमजन शिकायतों का नियमित मॉनिटरिंग कर तार्किक समाधान करेंः मुख्य सचिव

Page Visited: 1502
1 0
Read Time:2 Minute, 32 Second

आम मत / जयपुर

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने अधिकारियों को आम जनता की शिकायतों, परिवेदनाओं की नियमित मॉनिटरिंग कर उनका तार्किक समाधान करने के निर्देश दिए है। आर्य सोमवार को शासन सचिवालय में विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिवों, सचिवों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों से विकास कार्यों की प्रगति की जिला स्तरीय मॉनिटरिंग करने के निर्देश देते हुए कहा कि विभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जनकल्याणकारी योजनाओं का जिला स्तर पर भी सफल और प्रभावी क्रियान्वयन हो। उन्होंने कहा कि आम आदमी की परिवेदनाओं को दूर करने पर हमें व्यक्तिगत रूप से भी आत्मसंतुष्टि मिलती है।

उन्होंने अधिकारियों को जवाबदेह और पारदर्शी शासन व्यवस्था को अपनाते हुए राज्य की जनता के हित में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर जनसुनवाई, संपर्क पोर्टल आदि में प्राप्त होने वाली शिकायतों और परिवेदनाओं का नियमित और प्रभावी निरीक्षण कर उनका नियमित रूप से निस्तारण करते रहना होगा। उन्होंने कहा कि सचिव स्तर पर यह आपकी बहुत बड़ी जिम्मेदारी है जो आपसी समन्वय और टीमवर्क से ही पूरी हो सकती है।

समय-समय आती हैं नई चुनौतियां

मुख्य सचिव ने अधिकारियों से आमजनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का आह्वान करते हुए कहा कि समय-समय पर नई-नई चुनौतियों आती रहती है, इससे हमारी जिम्मेदारियां और भी बढ़ जाती है। उन्होंने राज्य सरकार की प्राथमिकताओं और आदेशों को तीव्रता से क्रियान्वित करने के साथ ही बेहतर परिणाम प्रदान कर आम जनता की अपेक्षाओं को पूरा करने को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिए।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement