अमेरिकाः सुप्रीम कोर्ट पहुंची राष्ट्रपति पद की लड़ाई, ट्रंप ने गड़बड़ी का लगाया आरोप

President Election in America
Page Visited: 143
1 0
Read Time:2 Minute, 42 Second

आम मत | न्यूयॉर्क

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की जंग अब दिलचस्प और निर्णायक मोड़ पर आ गई है। फिलहाल डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन, ट्रंप से आगे हैं। बाइडन जीत के काफी करीब पहुंच गए हैं। रिपब्लिकन के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और बाइडेन के बीच मुकाबला कड़ा है। इस बीच, ट्रंप ने मतगणना में गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं। इसे लेकर वह सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं।

अमेरिका में चुनाव के नतीजों को लेकर हिंसा की आशंका भी जताई गई है, जिसके लिए सुरक्षा की पुख्ता तैयारियां की गई हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम भले ही अभी तक स्पष्ट नहीं हुए हों, लेकिन जो बाइडेन को अब तक 253 इलेक्ट्रोरल वोट मिल चुके हैं। इससे डोनाल्ड ट्रंप के सत्ता में वापसी मुश्किल हो रही है। ट्रंप को महज 214 इलेक्ट्रोरल वोट ही मिले हैं। बावजूद इसके वे अपनी जीत का दावा कर रहे हैं।

बाइडेन ने तोड़ा ओबामा का 12 साल पुराना रिकॉर्ड

इसके अलावा बाइडेन ने अपनी ही पार्टी के बराक ओबामा का 12 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। गुरुवार सुबह तक बाइडेन 7 करोड़ 10 लाख पॉपुलर वोट हासिल कर चुके थे। 2008 में ओबामा को 6 करोड़ 94 लाख 98 हजार 516 वोट मिले थे। ट्रम्प को 270 का जादुई आंकड़ा पाने के लिए 53 इलेक्टोरल वोट्स चाहिए। 4 राज्यों में काउंटिंग जारी है।

अगर इनमें से तीन (जिसकी संभावना भी है) ट्रम्प जीत लेते हैं तो वे फिर राष्ट्रपति बन सकते हैं। पेन्सिलवेनिया इनमें सबसे अहम है। वहीं, बाइडेन अकेले पेन्सिल्वेनिया को जीतकर बहुमत तक पहुंच सकते हैं। अगर पेन्सिल्वेनिया में जीत नहीं मिलती तो बाइडेन अपने गढ़ नेवादा, जॉर्जिया और नॉर्थ कैरोलिना के जरिए व्हाइट हाउस तक पहुंच सकते हैं। इनमें से नेवादा छोड़कर हर जगह ट्रंप का दबदबा है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *