अमेरिकाः पेनसिल्वेनिया, मिशिगन और विस्कॉन्सिन में ट्रंप को टक्कर दे रहे बिडेन

President Election in America
Page Visited: 257
1 0
Read Time:3 Minute, 9 Second

आम मत | वॉशिंगटन

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की मतगणना जारी है। इस बार चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी प्रत्याशी जो बिडेन में टक्कर देखने को मिल रही है। डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन में से किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। फ्लोरिडा और लोवा में बढ़त बनाने वाले ट्रंप को बाइडेन तीन स्टेट्स विस्कॉन्सिन, मिशिगन और पेनसिल्वेनिया में कड़ी टक्कर दे रहे हैं। इन राज्यों के नतीजे ही इस चुनाव में निर्णायक साबित हो सकते हैं।

जानकारी के अनुसार, अब तक बिडेन को 227 और ट्रम्प को 213 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं। जीत के लिए 270 वोट चाहिए। इस बीच ट्रंप ने एक बार फिर वोटों की गिनती पर सवाल उठाए। उन्होंने ट्वीट किया- पिछली रात मैं मजबूती के साथ लीड कर रहा था और जैसे ही मेल-इन बैलट्स की गिनती शुरू हुई, आश्चर्यजनक तौर पर एक के बाद एक हम गायब होने लगे। मतदान सर्वेक्षक ऐतिहासिक रूप से गलती कर रहे हैं।

69 फीसदी मुस्लिम मतदाताओं ने दिया बिडेन को वोटः सर्वे

अमेरिका में चुनाव को लेकर हुए एक सर्वे में रोचक जानकारी सामने आई है। इसके अनुसार अमेरिका के मुस्लिम मतदाताओं का रुझान डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बिडेन की ओर देखा जा रहा है। दि काउंसिल ऑफ अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस (सीएआईआर) की ओर से कराए गए इस सर्वे के मुताबिक करीब 69 फीसदी मुस्लिम मतदाताओं ने जो बिडेन को वोट दिया है तो महज 17 फीसदी ने ट्रंप को समर्थन दिया है। 

बता दें कि सीएआईआर अमेरिका का सबसे बड़ा मुस्लिम नागरिक अधिकार समूह है। इसने इस चुनाव में मुस्लिम मतदाताओं के रुख को जानने के लिए कराए गए एग्जिट पोल के नतीजों को मंगलवार को जारी किया था।

सीएआईआर ने इसके लिए 844 पंजीकृत मुस्लिम मतदाताओं के परिवारों में सर्वेक्षण किया और पाया कि इस चुनाव में 84 प्रतिशत मुस्लिम मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। सर्वे के अनुसार मुस्लिम मतदाताओं में से 69 फीसदी ने बिडेन और 17 फीसदी ने ट्रंप को वोट दिया।

Share
Previous post मुंबईः अर्नब गोस्वामी गिरफ्तार, मां-बेटे को सुसाइड के लिए उकसाने का है मामला
Next post फ्रांस से भारत पहुंचे तीन और राफेल विमान, अंबाला एयरबेस पर हुए लैंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement