अगस्ता वेस्टलैंड केसः कमलनाथ के बेटे और सलमान खुर्शीद का नाम आया सामने

Page Visited: 196
0 0
Read Time:2 Minute, 52 Second

आम मत | नई दिल्ली

अगस्ता वेस्टलैंड मामला एक बार फिर से सुर्खियों में आ गया है। इस बार मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद का नाम सामने आया है। घोटाले से जुड़े आरोपी राजीव सक्सेना ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ और पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद का नाम लिया। हालांकि, खुर्शीद ने मामले में किसी भी संबंध से इनकार कर दिया।

वहीं, केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि यूपीए कार्यकाल में बिना डील के कोई डील नहीं होती थी। साथ ही उन्होंने सोनिया और राहुल गांधी से इस पर जवाब देने के लिए भी कहा। इधर, ईडी के सामने दिए लगभग एक हजार पन्नों के बयान में सक्सेना ने सौदे में ली गई दलाली की रकम भारत पहुंचाने में संलिप्तता स्वीकार की।

सक्सेना को जनवरी 2019 में दुबई से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया था। जांच में सहयोग को देखते हुए ईडी ने पहले उसे सरकारी गवाह बनाया था। बाद में पता चला कि वह घोटाले से जुड़े अहम तथ्य छिपा रहा है। इसके बाद ईडी ने उसे सरकारी गवाह से हटाकर आरोपित बनाने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया।

सक्सेना ने कहा कि इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजीज लिमिटेड तक घोटाले की रकम पहुंची थी। सुषेण मोहन गुप्ता की कंपनी का संचालन गौतम खेतान करता था। ईडी गुप्ता और गौतम खेतान को गिरफ्तार कर चुका है और दोनों जमानत पर हैं। सक्सेना के अनुसार गुप्ता और खेतान घोटाले का लाभ लेने वाले राजनीतिज्ञों में ‘एपी’ का नाम लेते थे। सक्सेना के अनुसार ‘एपी’ का इस्तेमाल अहमद पटेल के लिए किया जाता था।

सक्सेना ने यह भी बताया कि इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजीज और ग्लोबल सर्विसेस के मार्फत दलाली की रकम मोजर बियर और आप्टिमा इन्वेस्टमेंट तक पहुंचती थी, जो रतुल पुरी और उसके परिवार की कंपनी है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *